PM Kisan Online Correction : पीएम किसान पंजीकरण में त्रुटियों को कैसे ठीक करें

PM Kisan Online Correction

PM Kisan Online Correction : हमारे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के कल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण योजना प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि शुरू की जिसका उद्देश्य किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। योजना के तहत किसानों को कुल 16 किस्तें देने की घोषणा की गई थी और अब 17वीं किस्त की तैयारी चल रही है, जिन किसानों को अपने नए या पुराने पंजीकरण फॉर्म में त्रुटियां दूर कर लेनी चाहिए। तो इस लेख में हम आपको इस योजना के बारे में सारी जानकारी देंगे और मुफ्त में पीएम किसान ऑनलाइन अपडेट कैसे करें, इसका मार्गदर्शन करेंगे।

पीएम किसान ऑनलाइन अपडेट

यदि किसी आवेदक ने पीएम किसान पंजीकरण फॉर्म में गलत जानकारी दी है और वह पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा रहा है या अपनी किस्त चूक गया है, तो वह अब गलतियों को सुधार कर इस योजना का लाभ उठा सकता है। यह लेख पीएम किसान सुधार 2024 के सभी पहलुओं पर विस्तृत जानकारी प्रदान करता है।

पीएम किसान रजिस्ट्रेशन में गलतियों को कैसे सुधारें?

यदि आप पीएम किसान योजना के लिए अपने आवेदन में संशोधन करना चाहते हैं, तो आपको इन सरल चरणों का पालन करना चाहिए:

  • सबसे पहले, प्रधानमंत्री किसान योजना आधिकारिक वेबसाइट दौरा करना
  • इसके बाद, निम्नलिखित वेबपेज आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। जिसमें मेन्यू बार पर ‘फार्मर टैब’ पर क्लिक करें।
  • फिर किसान के कोने में, “स्व-पंजीकृत किसान का अद्यतनीकरणएस” पर क्लिक करें।
  • नए पेज पर अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें, फिर “खोज” बटन पर क्लिक करें।
  • आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे आपको आगे बढ़ने के लिए दर्ज करना होगा।
  • अब, पीएम किसान नामांकन फॉर्म दिखाई देगा, जहां आप “अपडेट” बटन पर क्लिक करके किसी भी त्रुटि या जानकारी को अपडेट कर सकते हैं जिसे आप बदलना चाहते हैं।
  • फिर आपका पीएम किसान नामांकन अपडेट फॉर्म सत्यापन के लिए विभाग को भेज दिया जाएगा।

यदि आप आधार कार्ड के अनुसार नाम बदलना चाहते हैं तो सबसे पहले “आधार के अनुसार नाम सुधार” चुनें। फिर आप उपरोक्त चरणों के अनुसार आधार कार्ड के अनुसार अपना नाम बदल सकते हैं।

PM Kisan 17th Installment : पीएम किसान 17वीं किस्त कब? यहां अपना स्टेटस जांचें

पीएम किसान सुधार हेल्पलाइन

जिन लाभार्थियों ने आधार कार्ड, मोबाइल नंबर या खाता नंबर जैसे डेटा भरने में गलती की है, वे आधिकारिक वेबसाइट के हेल्पडेस्क के माध्यम से अपनी गलतियों को सुधार सकते हैं। जिसमें आप निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

अगर आधार कार्ड, मोबाइल नंबर या अकाउंट नंबर जैसे डेटा भरने में कोई गलती हो गई है तो आधिकारिक वेबसाइट पर हेल्प डेस्क विकल्प पर जाएं, फिर जहां गलती हुई है उस विकल्प पर टिक करें यानी आधार कार्ड सही करें और उसे और उसके नंबर को चुनें। आवश्यक सुधार दर्ज करें और “विवरण प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करें। फिर आप आवश्यक परिवर्तन कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें

हेल्पलाइन नंबर:

  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 011-24300606
  • ईमेल: pmkisan-ict@gov.in

पीएम किसान पंजीकरण में त्रुटियों को सुधारना अब पहले से कहीं अधिक आसान है, यह सुनिश्चित करना कि किसानों को बिना किसी बाधा के उनका उचित लाभ मिले। यदि आपको पीएम किसान ऑनलाइन सुधार करते समय किसी भी प्रकार की उलझन का सामना करना पड़ता है तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं और हमें संदेश भेज सकते हैं या यहां टिप्पणी कर सकते हैं और आवश्यक प्रश्न पूछ सकते हैं, धन्यवाद।

Leave a Comment